पूर्व क्रिकेटर और उत्तरप्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का निधन …कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती थे…


By News14 india
  Sharan jeet Tetri

उत्तरप्रदेश/ गुरुग्राम 16 अगस्त 2020 उत्तरप्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री और पू्र्व क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन हो गया है । वे कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल में हुए थे भर्ती ।

उनके किडनी में संक्रमण बढ़ गया और उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में रेफर किया गया । यहीं पर इलाज के दौरान रविवार को उनकी मौत हो गई । चौहान 72 साल के थे ।

चेतन चौहान 11 जुलाई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे । इसके बाद इलाज के लिए उन्हें लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था । 73 वर्षीय चेतन चौहान का लखनऊ में लगभग महीने भर इलाज चला । इसी दौरान उनके किडनी में संक्रमण बढ़ गया । इसके बाद उन्हें गुरुग्राम के मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया । उन्हें यहां पर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज रह चुके चेतन चौहान अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा सीट से 2017 में विधायक चुने गए थे । क्रिकेट से संन्यास लेकर वह राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रहे थे । चौहान, योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे ।

चेतन चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए।

चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी काफी सफल रही। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए। चौहान ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काफी रन बनाए ।

बताते चलें कि भारत के लिए 40 टेस्ट खेलने वाले चेतन चौहान लंबे वक्त तक सुनील गावस्कर के सलामी जोड़ीदार रहे । वह दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में भी विभिन्न पदों पर रहे और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के मैनेजर भी थे ।

This will close in 20 seconds

error: Content is protected !!