खतरनाक सड़क ,जिस पर चलने से डर रहे ग्रामीण.. शिकायत के बावजूद अधिकारी बने मौनी बाबा…

By News14india
असलम आलम खान

धरमजयगढ़। केंद्र सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धरमजयगढ़ PMGSY विभाग से क्षेत्र में बहुतायात संख्या में डामरीकरण सड़कों का निर्माण कराया गया है। और आगे यह कार्य जारी भी है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को नगरीय क्षेत्र में आवाजाही करने में दिक्कत न हो,ग्रामीण अंचल के रहवासी आसानी के साथ शहर की मुख्यधारा से जुड़ सकें।
लेकिन आपको बता दें, संबंधित स्थानीय प्रशासन सड़क निर्माण एवं सड़क चौड़ीकरण कराकर ऐसा लगता है अपने मुंह मियां मिट्ठू बन रहा है.जबकि यथार्थ के धरातल पर कहानी कुछ और ही बयान करती है.


दरअसल ताज़ा मामला कुछ इस तरह है की दूसरों के लिए खड्डा खोदने वाला ,खुद एक दिन खड्डे में गिरता है वाली कहावत तो सबने सुनी थी.लेकिन इस घोर कलयुग में यह कहावत धरमजयगढ़ के हाटी से पुरूँगा गांव तक बन रहे सड़क चौड़ीकरण में उलट साबित हो रहा है.यहाँ खड्डा खोदने वाले को नुकसान नही हो रहा है, बल्कि गांव के बेकसूर गरीब ग्रामीण एवं उस सड़क से आवाजाही करने वाले राहगीर खड्डे में गिरकर चोटिल व गंभीर रूप से घायल जरूर हो रहे हैं। ऐसे में अब ऐसा प्रतीत हो रहा है यह सड़क लोगों के हित के लिए नही वरन आफत की सड़क बन रही है।


बारिश के दिनों में ठेकेदार द्वारा सड़क चौड़ी करण निर्माण कार्य शुरू कर छोड़ दिया गया है। नतीजतन सड़क किनारे खोदे गए खड्डे में पानी भरा हुआ है, लिहाजा आने जाने वालों को खड्डे का अंदाजा नही लग रहा है। और लोग उसमे गिर पड़ रहे हैं और घायल हो रहे हैं.आपको बता दें यह सिंगल सड़क है,ऊपर से चौड़ीकरण लोगों के लिए बड़ी मुसीबत की वजह बन रही है। बात करें स्थानीय विभागीय अधिकारियों की तो वे संबंधित ठेकेदार से बात करने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश में लगे हैं, सड़क को मौके पे जाकर देखना भी मुनाशिब नही समझ रहे हैं।

ऐसे में सड़क से आहत हुए ग्रामीण जनप्रतिनिधि सरपंच से शिकायत कर रहे है तो वहीं शिकायत पर जब पुरूँगा सरपंचपति.द्वारा सम्बंधित सड़क ठेकेदार को सड़क की समस्या से अवगत कराया गया। तो ठेकेदार साहब से जो जवाब आया उसे जानकर आपको भी हैरानी होगी। जब पुरूँगा सरपंचपति सुरेंद्र राठिया ने ठेकेदार से कहा सड़क चौड़ीकरण के लिए खोदे गए खड्डे में लोग गिरकर घायल हो रहे हैं इसे जल्द पूरा करवाने की कृपा करें।तो इस पर साहब का जवाब आया की सड़क में खड्डे हैं तो लोग गिरेंगे ही.अब आप समझ सकते हैं की ,ये कितना गैर जिम्मेदाराना जवाब है।
बड़ी विडंबना है, ऐसे गैर जिम्मेदार ठेकेदारों को इतने महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों का टेंडर आखिर कैसे मिल जाता है ।ज़ाहिर सी बात है चांदी के जूता का कमाल होगा.वैसे अब यहाँ यह अंदाजा लगाना बिल्कुल भी कठिन नही होगा की जिन ठेकेदार साहब से इतना गैर जिम्मेदाराना जवाब आ रहा है उनसे कैसे क्षेत्र की जनता सड़क की गुणवत्ता पर पूर्ण जिम्मेदारी की आस रखेगी?

This will close in 20 seconds

error: Content is protected !!