बिहार विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगाए गए 16 आईएएस अफसरों को चुनाव आयोग ने हटाया 

  
पटना।  भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति के बाद 16 आईएएस अफसरों को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बनाए गए प्रेक्षक की ड्यूटी से हटाते हुए उनके स्थान पर दूसरे अफसरों को प्रेक्षक बनाया गया है। नियुक्ति विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। रंजन कुमार, आनंद कुमार सिंह द्वितीय, अमित कुमार सिंह, मंगला प्रसाद सिंह, ए दिनेश कुमार को प्रेक्षक की ड्यूटी से हटाया गया है। शमीम अहमद खान, रमाशंकर मौर्य, अनिल गर्ग, समीर वर्मा, मयूर माहेश्वरी, रवि कुमार एनजी, विजय किरन आनंद, भवानी सिंह खंगारौत, ऋषिरेंद्र कुमार, उमेश प्रताप सिंह और राम नरायन सिंह यादव को इससे अलग कर दिया गया है।

दूसरे प्रदेशों से 14 पर्यवेक्षक भेजेगा चुनाव आयोग 
प्रदेश विधान सभा की सात खाली चल रही सीटों के उपचुनाव के लिए आगामी नौ अक्तूबर से नामांकन का सिलसिला शुरू होगा। इन सातों सीटों के उपचुनाव को सम्पन्न करवाने के लिए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग दूसरे राज्यों के 14 अफसरों को बतौर पर्यवेक्षक भेजेगा। इनमें से सात सामान्य पर्यवेक्षक और सात व्यय पर्यवेक्षक होंगे।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच की तारीख यानि 17 अक्तूबर तक निर्वाचन क्षेत्रों में हर हाल में पहुंच जाएंगे।

सामान्य पर्यवेक्षक आदर्श चुनाव आचार संहिता का पूरी तरह पालन करवाते हुए  निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न करवाएंगे जबकि व्यय पर्यवक्षक प्रत्याशी के चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च के ब्यौरे की निगरानी करेंगे। इस बीच सोमवार को बिहार विधानसभा के साथ ही अन्य राज्यों में होने जा रहे उपचुनाव के लिए पर्यवेक्षक की ड्यूटी में लगे अफसरों को केंद्रीय निर्वाचन आयोग की ओर से आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। इनमें उ.प्र. से बिहार विस चुनाव में बतौर पर्यवेक्षक तैनात होने वाले 80 अफसर भी शामिल हैं।

This will close in 20 seconds

error: Content is protected !!